विश्वनाथ मंदिर में धोती-कुर्ता पहने इन लोगों को 'पंडा' समझने की भूल पड़ सकती है भारी

विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर में इन दिनों आपको धोती-कुर्ता पहने कुछ खास लोग नजर आएंगे। आप इन्हें पंडा समझने की भूल कतई मत करना। इनसे पंगा लेना भी भारी पड़ सकता है। 

काशी विश्वनाथ मंदिर 


दरअसल, धोती-कुर्ते पहने ये लोग पुलिसकर्मी है। भगवान विश्वनाथ के मंदिर की सुरक्षा के लिए तैनात पुलिसकर्मियों के लिए नया ड्रेस कोड लागू किया है। इसके बाद मंदिर के गर्भगृह में तैनात पुलिस जवान खाकी की बजाए धोती-कुर्ता पहनकर ड्यूटी दे रहे है। इनके लिए सफेद धोती और पीला कुर्ता अनिवार्य किया गया है। महिला पुलिसकर्मियों के लिए भी ड्रेस कोड लागू किया जाएगा।  

अचानक लागू हुई इस व्यवस्था से लोग हैरान नजर आए। कुछ ने तो इन्हें पंडा समझ लिया। कुछ भक्तों को इन्होंने टोका तो वे इन से उलझ भी पड़े। हालांकि पहचान के लिए ये पुलिसकर्मी अब एक दुपट्टा भी लगा रहे है जिस पर सुरक्षाकर्मी अंकित है। गर्भगृह के बाहर तैनात पुलिसकर्मियों पर ये नियम लागू नहीं है। वे खाकी में ही नजर आएंगे। मंदिर में तीन स्तर की सुरक्षा व्यवस्था है और एक हजार से ज्यादा जवान मंदिर एवं आसपास क्षेत्र की सुरक्षा में लगे हुए हैं। 

इस विवाद के कारण बदलना पड़ा है विश्वनाथ मंदिर में ड्रेस कोड 


हजारों भक्त बाबा के दर्शन के लिए पहुंचते है। इससे कई बार गर्भगृह में अव्यवस्था हो जाती है। इसे देखते हुए यहां सुरक्षाकर्मी तैनात है। ये पुलिसकर्मी पुलिसकर्मी वर्दी में रहते है और चमड़े की बेल्‍ट लगाकर ड्यूटी देते रहे हैं। जिसका लंबे समय से विरोध हो रहा था। बाबा के भक्त मंदिर की शुचिता के लिए पुलिसकर्मियों के लिए अलग से ड्रेस कोड लागू करने की मांग कर रहे थे। मंदिर न्‍यास की बैठक में भी कई बार यह मसला उठा, लेकिन कोई निर्णय नहीं हो सका था। 

पुलिस प्रशासन ने अब इस दिशा में कदम उठाया है। पुलिस प्रशासन के मुताबिक लंबे समय से चल रही प्रक्रिया के बाद गर्भगृह में तैनात जवानों के लिए नया ड्रेस कोड तत्‍काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। छह-छह घंटे की शिफ्ट में छह-छह जवानों की ड्यूटी गर्भगृह में लगती है। इस तरह कुल 18 जवानों को पुलिस प्रशासन की ओर से धोती-कुर्ता उपलब्‍ध कराया गया है। इसे पहनने पर ही जवान गर्भगृह में ड्यूटी पर रह सकेंगे।

तेजस इंडिया पर Religious Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Culture news in Hindi तेजस इंडिया पर | फेसबुक पर जुडे और रहे अपडेट |

तेजस इंडिया के माध्यम से भारत की संस्कृ​ति से रूबरू कराने का प्रयास यहां किया जा रहा है। कंटेंट इंटरनेट तथा अन्य स्रोतों से जुटाए गए है। हम इनकी पूर्ण विश्वसनीयता का कोई दावा नहीं करते है। यदि किसी कंटेंट को लेकर कोई आपत्ति या सुझाव है तो tejasindiainfo@gmail.com पर मेल करें। 
Share on Google Plus

About Tejas India

0 comments:

Post a Comment