अनोखा शिव मंदिर, जहां बार-बार चोरी होती है पार्वती जी मूर्ति

देश में ​कई मंदिर ऐसे हैं जिनसे जुड़ी अजीब मान्यतायें काफी रोचक है। अब राजस्थान के बूंदी जिले के हिंडौली कस्बे में स्थित एक मंदिर को ही लीजिये। 

रामसागर झील किनारे रघुनाथ घाट शिव मंदिर को लेकर जो मान्यता है वह काफी रोचक है। हिंडौली स्थित इस शिव मंदिर में अब तक 20 से ज्यादा बार मूर्ति चोरी की घटना हो चुकी है। यहां मूर्ति चोर केवल माता पार्वती जी ही मूर्ति चुराते है। मान्यता है कि इस मंदिर से जो कोई शख्स पार्वती की मूर्ति चुराकर ले जाता है, उसकी शादी जल्द हो जाती है। इतना ही नहीं शादी के बाद वह शख्स उस मूर्ति को यहां वापस रखकर जाता है। फिर दूसरा कुंवारा इसे चुराता है और शादी के बाद उसे वापस रख जाता है। यह क्रम कई साल से चल रहा है। 

इस साल थोड़ी दिक्कत आई है। कोरोना के चलते देशव्यापी लोकडाउन का असर इस मंदिर से जुड़ी इस मान्यता पर पड़ी है। दरअसल, जो शख्स शादी की इच्छा के चलते यहां से मूर्ति चुराकर ले गया था, वह लोकडाउन के चलते उसे वापस यहां नहीं रख पाया। अब यहां शिवजी काफी समय से बिना पार्वती के विराजमान है। कुंवारे भी यहां मूर्ति के इंतजार में है। अब देव भी सो गये है। ऐसे में कई शादी अटक गई। 

इस मंदिर को लेकर मीडिया में काफी कुछ छपा है। इसके अनुसार, यहां 35 साल में 20 से ज्यादा बार मूर्ति चोरी हुई है। चुराने वालों की शादियां भी हो चुकी हैं। हमें चोरी का पता चल भी जाता है तो भी किसी को टोकते नहीं। साल में बमुश्किल एक-दो महीने ही पार्वतीजी की प्रतिमा मंदिर में विराजित रह पाती हैं। लौटते ही उन्हें फिर कोई चुरा ले जाता है।
Share on Google Plus

About Tejas India

0 comments:

Post a Comment