खाटू श्यामजी में दर्शन कैसे हो सकते है, जानियें

खाटू श्याम जी के पट भक्तों के लिए खुल गए है। श्याम बाबा के दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरुरी है। 

खाटू धाम में श्याम भक्तों की आवाजाही एक बार फिर शुरू हो गई है। 117 दिन के बाद 22 जुलाई, 2021 को बाबा के पट आम लोगों के लिए खोले जा चुके है। आप खाटू श्याम जी दर्शन के लिए आ रहे हैं तो जान लें कि श्याम बाबा के दर्शन कैसे होंगे। दर्शन करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें। बाबा के दर्शन करने में कोई परेशानी ना हो, इसके लिए आपको क्या-क्या सावधनियां रखनी है, आदि की जानकारी यहां दी जा रही है। व्यवस्थाओं में बदलाव मंदिर ट्रस्ट द्वारा समय-समय पर किया जाता है। इसलिए ध्यान रखे कि जब भी खाटू जाएं वहां इन नए बदलावों की जानकारी आवश्य प्राप्त कर लें। इस ब्लॉग में यह सूचना जनहित में है। अधिकृत जानकारी के लिए मंदिर प्रशासन कार्यालय से संपर्क कर सकते है। 

कोविड़ महामारी के चलते मंदिर के पट बंद किए गए थे। यह दूसरा मौका था जब बाबा के पट कोराना महामारी को देखते हुए भक्तों के​ लिए बंद किए गए। कोविड़ को लेकर सरकारी गाइडलाइन आने के बाद मंदिर प्रशासन ने पूरी तैयारियों के साथ पट भक्तों के लिए खोल दिए है। लेकिन, खाटू श्यामजी के दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है। रजिस्ट्रेशन के बिना परेशानी हो सकती है। सरकार ने भी मंदिर प्रशासन को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे मंदिर में उन्हीं भक्तों को प्रवेश दें जिनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन है। 

  • छोटे बच्चों और 65 साल से अधिक आयु के लोगो को प्रवेश निषेध रहेगा|
  • बाबा श्याम के दर्शनों के लिए रोजाना 12 हजार श्रद्धालुओं की व्यवस्था रहेगी।
  • श्याम जी के दर्शन वहीं भक्त कर पाएंगे जिन्हें वैक्सिन की कम से कम एक डोज लग चुकी है। 
  • जिन लोगों को वैक्सिन नहीं लगी है उनके लिए RT-PCR की 72 घंटे अवधि की निगेटिव रिपोर्ट आवश्यक होगी। 
  • पहचान के लिए आधार कार्ड जरूरी है। अत: जब भी जाए आधार, वैक्सिन सर्टिफिकेट, रिपोर्ट की कॉपी साथ लेकर जरुर जाए। एंट्री प्वाइंट पर इनकी जांच की जाएगी। 
  • रविवार, एकादशी, द्वादशी को खाटू श्यामजी मंदिर के पट बंद रहेंगे। अत: इन दिनों में अपनी यात्रा का कार्यक्रम नहीं बनाए। 
  • गर्भ गृह में भक्तों का प्रवेश नहीं होगा। दर्शन सभा मंडल से ही हो सकेंगे और प्रत्येक दर्शनार्थी को बाबा के दर्शन के लिए 20 सैकंड का समय दिया जा रहा है। 
  • मंदिर प्रांगण में सोशल डिस्टे​सिंग का पालन किया जाएगा। इसलिए वहां जैकारे लगाने पर भी रोक है। 
  • दंडवत करने, फूल-माला, प्रसाद, नारियल,​ निशान चढ़ाने पर प्रतिबंध है। 
  • प्रत्येक भक्त को दर्शन के लिए 20 सैकंड का समय मिलेगा।
  • बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 


मंदिर में बाबा के सुबह 7 से दोपहर 12 बजे, दोपहर 2 से शाम 5 और 5 से रात 8 बजे तक ही तीन चरणों में दर्शन कराए जाएगें। रोजाना दोपहर 12 से 2 बजे तक मंदिर बंद रहेगा। 


खाटू श्याम दर्शन के लिए इस प्रकार करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 

khatu shyam registration

श्रद्धालु घर से ही दर्शन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। श्रद्धालु मंदिर की वेबसाइट http://www.khatushyam.in पर प्रकिया के प्रारंभ होने के बाद ऑनलाइन बुकिंग का लिंक मिलेगा । इसमें उम्र के अनुसार रजिस्ट्रेशन होगा। इसमें आधार व मोबाइल नंबर, ईमेल अपडेट करना होगा। 

एक बार में आप दूसरे श्रद्धालु को भी जोड़ सकते है 

आप परिवार के साथ आ रहें, तो एड मेंबर करके उनका आधार व मोबाइल नंबर देना होगा। आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। इसके बाद मोबाइल पर मिले रजिस्ट्रेशन को मंदिर के एंट्री गेट पर दिखाने के बाद ही प्रवेश मिल पाएगा। NRI दर्शनार्थियों को पहले अपने दस्तावेज मेल करने होंगे। इसके बाद रजिस्ट्रेशन के आधार पर उनके दर्शन कराए जाएगें। NRI के भी 72 घंटे में RT-PCR रिपोर्ट व वैक्सीन की रिपोर्ट मान्य रहेगी। 


Share on Google Plus

About Tejas India

0 comments:

Post a Comment