अमरनाथ गुफा को Silence Zone बनाओ, NGT ने दिया सुझाव

बाब अमरनाथ की पवित्र गुफा के पर्यावरण को बनाए रखने के लिए एनजीटी ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। 

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने अब अमरनाथ गुफा को लेकर सुझाव दिए हैं। एनजीटी का कहना है कि अमरनाथ गुफा के आसपास इलाके को साइलेंस जोन घोषित किया जाना चाहिए। दरअसल, एनजीटी का मानना है कि इस इलाके में शोर-शराबे के कारण हिमस्खलन और लैंडस्लाइड की घटनाएं होती है। साइलेंस जोन बनने से ये घटनाएं रुकेगी और यहां का पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।  

एनजीटी ने एक और सुझाव दिया है कि बाबा अमरनाथ की गुफा के पास नारियल तोड़ने पर बैन लगाया जाना चाहिए। साथ ही पवित्र शिवलिंग की ओर प्रसाद फेंकने पर भी सख्ती से रोक लगाई जानी चाहिए। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनजीटी ने पूछा है कि इस इलाके में मौजूद अतिरिक्त दुकानों और खुले शौचालयों को अबतक बंद क्यों नहीं किया गया है? इसी तरह सुप्रीम कोर्ट ने अमरनाथ क्षेत्र को सबसे सुरक्षित क्षेत्र घोषित किया था। 
इस पर आजतक पालन क्यों नहीं हुआ? नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने अमरनाथ की पर्यावरण सुरक्षा के लिए एक कमेटी भी नियुक्त की है। ये कमेटी पर्यावरण की सुरक्षा के साथ यहां यहां बुनियादी विकास पर भी नजर रखेगी। 

वैष्णो देवी को लेकर भी दिए हैं महत्वपूर्ण निर्देश



अब वैष्णोदेवी के दर्शन के लिए एक दिन में अधिकतम 50 हजार श्रद्धालु कटरा से आगे जा सकेंगे। यदि इससे अधिक भक्त पहुंचते हैं तो उन्हें कटरा या अर्धकुंवारी में रोक दिया जाएगा। एनजीटी ने यहां नया रास्ता खोलने समेत कई निर्देश दिए हैं। 
Share on Google Plus

About Tejas India

0 comments:

Post a Comment