पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में है मां शारदा पीठ, वर्षों बाद दर्शन की उम्मीद जागी

POK स्थित मां शारदा माता के दर्शन की मंजूरी मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। प्राचीन काल से ही शारदा शक्ति पीठ पूरे विश्व में हिंदुओं और बौद्ध धर्म के लोगों के लिए शिक्षा का एक बड़ा केंद्र रहा है।
Ma Sharda POK


दरअसल, ये उम्मीद कश्मीरी पंडितों के संगठन सेव शारदा कमेटी की ओर से पाकिस्तान सरकार और पीओके सुप्रीम कोर्ट को लिख पत्र के बाद नजर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस सुधीर मोहम्मद इब्राहिम जिया का एक पत्र शेर शारदा कमेटी को मिला है। 

इस पत्र में जस्टिस जिया ने लिखा है कि संगठन की मांग को देखते हुए न्यायालय ने स्टेट अथॉरिटी को ऐसी व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं जिससे कश्मीरी लोग शारदा पीठ का दर्शन कर सकें। साथ ही मंदिर का उद्धार करने और यहां लोगों की सुरक्षा के लिए भी प्रबंध करने के निर्देश जारी किए हैं। 

गौरतलब है कि भारतीय को को पीओके स्थित शारदा माता के दर्शन की इजाजत देने का यह मामला लंबे समय से चल रहा है, लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण रिश्तों के कारण सुलझ नहीं सका। सेव शेर शारदा संगठन ने अब इस मामले में भारत सरकार से भी दखल करने की मांग की है। 


सैकड़ों साल  पुराना है यह मंदिर 


मां शारदा पीठ सैकड़ों साल पुराना है। चौदहवीं शताब्दी तक कई बार प्राकृतिक आपदाओं से मंदिर को बहुत क्षति पहुंची है। विदेशी आक्रमणों से भी इस मंदिर को काफी नुकसान हुआ। 

शारदा शक्तिपीठ प्राचीन काल से ही पूरे विश्व में हिंदुओं और बौद्ध धर्म के लोगों के लिए शिक्षा का एक बड़ा केंद्र रहा है| यह पीठ नीलम और मधुमति नदी के संगम पर मुजफ्फराबाद से 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 

आजादी के पहले अगस्त में यहां वार्षिक यात्रा आयोजित होती थी। दोनों देशों के बीच 2004 में हुए एक समझौते के तहत नियंत्रण रेखा के दोनों ओर की आबादी को आने-जाने में रियायत दी गई ताकि वह अपने रिश्तेदारों से भी मिल सके और माता के दर्शन भी कर सकें। इस दौरान सेव शारदा संगठन ने इस समझौते में शारदा पीठ की यात्रा को भी शामिल करने का प्रस्ताव रखा था। तभी से ये मांग चली आ रही है।




तेजस इंडिया पर Religious Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Culture news in Hindi तेजस इंडिया पर | फेसबुक पर जुडे और रहे अपडेट |

तेजस इंडिया के माध्यम से भारत की संस्कृ​ति से रूबरू कराने का प्रयास यहां किया जा रहा है। कंटेंट इंटरनेट तथा अन्य स्रोतों से जुटाए गए है। हम इनकी पूर्ण विश्वसनीयता का कोई दावा नहीं करते है। यदि किसी कंटेंट को लेकर कोई आपत्ति या सुझाव है तो tejasindiainfo@gmail.com पर मेल करें।  
Share on Google Plus

About Tejas India

0 comments:

Post a Comment