खाटू श्यामजी का मेला 8 मार्च से शुरू होगा, मुख्य मेला 17 को

फाल्गुन मास शुरू होने के साथ ही खाटू नगरी में श्याम भक्तों का सैलाब उमड़ने लगा है। इस साल 2019 में खाटू श्यामजी का मेला आठ मार्च से शुरू होगा। मुख्य मेला 17 मार्च को है। समापन 18 मार्च को होगा। 

सीकर जिले के खाटू में श्याम बाबा के मंदिर में प्रसिद्ध मेला आयोजित होता है। इस साल मेला आठ मार्च को फाल्गुन शुक्ल द्वितीय फुलेरा दोज से शुरू होगा। श्यामजी का मुख्य मेला फाल्गुन शुक्ल एकादशी यानि 17—18 मार्च होगा। श्यामजी के मेले में इस बार 30 लाख भक्तों के पहुंचने की उम्मीद है। 


खाटू श्यामजी मेले में जाने से पहले पढ़ लें ये जरूरी बातें


वैसे तो फाल्गुन मास शुरू होने के साथ ही यहां भक्तों की आवाजाही शुरू हो गई है। फुलेरा दोज से यहां मुख्य मेले का आगाज होता है। होली के तीन दिन पहले तक यानि द्वादशी तक यहां मेला रहता है। अष्टमी से लेकर द्वादशी तक तो भक्तों की भारी भीड़ रहती है। अनुमानत: 10 से 15 लाख भक्त श्याम बाबा के दर्शन करते है। 

फाल्गुन मेले को लेकर सीकर में जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। श्री श्याम मंदिर कमेटी, सीकर जिला प्रशासन और खाटू ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न व्यवस्थायें की जाती है। इसके अतिरिक्त निजी संस्थाओं द्वारा भी यहां भक्तों की सुविधा के लिये सेवा कैम्प लगाये जाते है। 


तेजस इंडिया पर Religious Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Culture news in Hindi तेजस इंडिया पर | फेसबुक पर जुडे और रहे अपडेट |

तेजस इंडिया के माध्यम से भारत की संस्कृ​ति से रूबरू कराने का प्रयास यहां किया जा रहा है। कंटेंट इंटरनेट तथा अन्य स्रोतों से जुटाए गए है। हम इनकी पूर्ण विश्वसनीयता का कोई दावा नहीं करते है। यदि किसी कंटेंट को लेकर कोई आपत्ति या सुझाव है तो tejasindiainfo@gmail.com पर मेल करें।  


Share on Google Plus

About Tejas India

0 comments:

Post a Comment