मुख्यमंत्री जन आवास योजना में बदलाव


पूरी राशि जमा कराने वाले आवंटियों को प्राथमिकता से मिलेगा मकान का कब्जा 

राजस्थान में मुख्यमंत्री जन आवास योजना में बदलाव किया गया है। जो आवंटी जितनी जल्दी आवंटन राशि चुकाएंगे, उन्हें मकान का कब्जा उसी प्रा​थमिकता के आधार पर किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री जन आवास योजना में सफल आवंटियों को आवास आवंटन में होने वाली देरी की समस्या को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। नगरीय विकास विभाग ने 27 जनवरी 2022 को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए है। आवंटियों, नगर निकायों और नगरीय विकास संस्थाओं से मिले फीडबैक के आधार पर योजना में कुछ बदलाव किए गए है। योजना में पहले सभी आवासों का निर्माण होने के बाद सफल आवंटियों को आवास का आवंटन किया जाता था। योजना में देरी होने या निर्माण पूरा नहीं होने तक सफल आवंटी को किस्तें चुकाने के बावजूद कब्जा नहीं मिल पाता था।

इस समस्या को दूर करने के लिए तय किया गया है कि जिस ब्लॉक में आवासों का निर्माण पूरा हो जाएगा, उन्हें लॉटरी से आवंटित कर दिया जाएगा। इसमें उन आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्होंने अपनी बकाया राशि जमा करा दी है। इसके लिए प्रयोरिटी लॉटरी भी निकाली जाएगी। इसके आधार पर ही मकान का कब्जा दिया जाएगा। सरकार का मानना है कि इससे उन लोगों को फायदा होगा जो मकान की सभी किस्तें समय पर अथवा समय से पहले जमा करा देंगे। 

Share on Google Plus

About Tejas India

0 comments:

Post a Comment