मतदान का पहला चरण: 12 सीटों पर वोटिंग कल, रवाना हुई पोलिंग पार्टियां


जयपुर। राजस्थान में लोकसभा की 25 में से 12 सीटों पर मतदान शुक्रवार को होगा। पहले चरण के मतदान में कुल 12 महिलाओं समेत कुल 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इन 12 सीटों में 10 पर भाजपा और कांग्रेस में तथा एक सीट पर भाजपा और सीपीएम एवं एक सीट पर आरएलपी के बीच सीधा मुकाबला है। सीकर और नागौर सीट पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार गठबंधन की वजह से नहीं उतारे हैं। 

प्रदेश में दो चरणों में मतदान होना है। पहले चरण में श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, नागौर, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, जयपुर-ग्रामीण, अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली-धौलपुर पर मतदान होना है। शेष 13 सीटों पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। मतगणना चार जून होगी। गुरुवार को मतदान दल पोलिंग स्टेशन के लिए ईवीएम, वीवीपैट और अन्य मतदान सामग्री लेकर रवाना हो गए है। ये शाम तक मतदान केंद्र पर पहुंच जाएंगे। मतदान की प्रक्रिया सुबह छह बजे से शुरू होगी, जो शाम छह बजे तक चलेगी। निर्वाचन विभाग ने स्पष्ट किया है कि शाम छह बजे जो भी मतदाता पोलिंग बूथ कैंपस में तय समय तक पहुंचेगे, वे शाम छह बजे बाद भी अपना वोट दे सकेंगे। 

2.54 करोड़ मतदाता देंगे वोट

इन 12 लोकसभा सीटों की मतदाता सूचियों में कुल 2,54,29,610 मतदाता पंजीकृत हैं, जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में इन क्षेत्रों के मतदाताओं का आंकड़ा 2.32 करोड़ था। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के अनुसार लोकसभा चुनाव 2024 के लिए प्रकाशित मतदाता सूचियों के अनुसार 12 लोकसभा क्षेत्रों में सामान्य मतदाताओं की कुल संख्या 2,53,15,541 हैं, जिनमें 1,32,89,538 पुरुष, 1,20,25,699 महिला और 304 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। इनके साथ ही इन क्षेत्रों से 1,14,069 सर्विस वोटर भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस बार करीब 22.5 लाख मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। इस चुनाव में 18-19 साल आयु वर्ग के करीब 7.99 लाख नए वोटर्स हैं, जो पहली बार मतदान करेंगे। इसके अलावा इन क्षेत्रों में कुल 2,51,250 दिव्यांग मतदाता हैं। प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों में सर्वाधिक मतदाता जयपुर में 22,88,793 हैं, जबकि दौसा लोकसभा क्षेत्र में सबसे कम 19,03,520 वोटर हैं। प्रदेश में 100 वर्ष से अधिक उम्र के कुल 8,699 मतदाताओं में से सबसे अधिक संख्या झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्र में है।

मतदान दिवस पर सार्वजनिक अवकाश

लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए मतदान दिवस को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। इस दिन सवैतनिक अवकाश मिलेगा। मतदान दिवस पर मनरेगा श्रमिकों को भी सवैतनिक अवकाश देय होगा। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार ऐसे कार्मिक जो राजस्थान राज्य के किसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य तौर पर निवासी है और मतदाता के रूप में पंजीकृत है, राजस्थान राज्य के ही अन्य लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कार्यरत है तथा ऐसे कार्मिक जो अन्य राज्य के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य तौर पर निवासी है और मतदाता के रूप में पंजीकृत है। ऐसे कार्मिक को मतदान हेतु आवेदन करने पर मतदान तिथि को सवैतनिक अवकाश स्वीकृत करने हेतु विभिन्न विभागों, उपक्रमों, बोर्ड एवं निगमों आदि के विभागाध्यक्ष भी प्राधिकृत होंगे।

ये दस्तावेज दिखाकर कर सकेंगे मतदान

 मतदान में निर्वाचन फोटो पहचान पत्र की उपलब्धता के अभाव में भी मतदाता 12 वैकल्पिक पहचान दस्तावेजों में से कोई एक दिखाकर वोट डाल सकेंगे। इन 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान दस्तावेज में आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो सहित पेंशन दस्तावेज, केंद्र/राज्य सरकार/पीएसयू/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक/डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों/विधायकों/एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिसेबिलिटी आईडी शामिल है।

घर से जान सकेंगे मतदान केंद्र पर कितनी लंबी है लाइन 

जयपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी 8 विधानसभा एवं जयपुर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को घर बैठे मतदान केंद्र पर कतार में मौजूद मतदाताओं की संख्या की जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए 'वोटक्यू ट्रैकर' एप को और भी अधिक सुगम्य एवं आमजन के प्रयोग के लिए आसान बनाया गया है। मतदाता अब अपने घर बैठे ही जान सकते हैं अपने बूथ पर वोटर्स की संख्या वो भी अपने मोबाइल पर। वोटक्यू ट्रैकर एप के माध्यम से मतदाता घर बैठे अपने मतदान केंद्र पर मतदाताओं की कतार का आकलन कर सकेंगे। वोटक्यू ट्रैकर एप पर बीएलओ के द्वारा प्रति आधे घंटे के अंतराल से बूथ पर कुल वोटर्स की संख्या अपडेट की जाएगी। आईओएस आधारित मोबाइल फोन धारक एपल एप स्टोर से वोटक्यू ट्रैकर एप डाउनलोड कर सकते हैं। एंड्रॉयड मोबाइल धारक क्यूआर कोड अथवा https://appexperts.net/queueManagement/apk/VoteQ_Tracker_2024_04_12.apk लिंक पर क्लिक करके वोटक्यू ट्रैकर मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।

12 सीटों पर इन नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर 

पहले चरण को लेकर भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कमान संभाली तो कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने दौरे किए। भजनलाल शर्मा ने करीब 64 चुनावी सभाएं और रोड़ शो किए जबकि पूर्व सीएम गहलोत करीब 40 सभाएं कर चुके हैं। वहीं सचिन पायलट 35 और इतनी ही लगभग गोविंद डोटासरा सभाएं और रोड शो कर चुके हैं। इन चुनाव में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी, मंत्री डॉ. किरोड़ीलाल मीणा, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, अर्जुनराम मेघवाल समेत कई वरिष्ठ नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

मतदान कर्मी की मौत

गुरुवार दोपहर चूरू के सादुलपुर में चुनावी ड्यूटी पर तैनात एक कर्मचारी की मौत हो गई। पोलिंग पार्टी का रवाना करते समय वन विभाग का कर्मचारी चक्कर आने से गिर गया। इसके बाद उसे एंबुलेंस की मदद से अस्पताल पहुंचाया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

वोटिंग पूरी होने तक ड्राई डे

प्रदेश में पहले फेज की वोटिंग को देखते हुए 17 अप्रैल शाम 6 बजे से वोटिंग पूरी होने तक ड्राई डे रहेगा। सभी 12 लोकसभा सीटों के इलाकों में शराब दुकानें बंद रहेंगी। इन 12 सीटों पर इंटर स्टेट बॉर्डर सील रहेंगे। हरियाणा, पंजाब और यूपी से लगती सीमा को सील कर दिया गया है। ये सीमाएं वोटिंग पूरी होने तक सील रहेंगी। 


12 में से 8 सीटों पर एक ही जाति के उम्मीदवारों के बीच मुकाबला


पहले फेज की 12 में से 8 सीटों पर एक ही जाति के उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। करौली-धौलपुर, सीकर, नागौर, झुंझूनूं, चूरू, बीकानेर, अलवर, दौसा सीटों पर कांग्रेस-भाजपा से एक ही जाति के उम्मीदवार आमने सामने हैं। करौली-धौलपुर में कांग्रेस उम्मीदवार भजनलाल जाटव और बीजेपी से इंदु देवी जाटव, बीकानेर में भाजपा उम्मीदवार अर्जुन मेघवाल और कांग्रेस उम्मीदवार गोविंद मेघवाल एक ही जाति के हैं। सीकर में इंडिया गठबंधन उम्मीदवार अमराराम और भाजपा उम्मीदवार सुमेधानंद सजातीय हैं। झुंझुनू में कांग्रेस उम्मीदवार बृजेंद्र ओला और भाजपा उम्मीदवार शुभकरण चौधरी, चूरू से बीजेपी उम्मीदवार देवेंद्र झाझड़िया और कांग्रेस उम्मीदवार राहुल कस्वां एक ही जाति के हैं। दौसा से कांग्रेस उम्मीदवार मुरारलाल मीणा और भाजपा उम्मीदवार कन्हैयालाल मीणा, अलवर से भाजपा उम्मीदवार भूपेंद्र यादव और कांग्रेस उम्मीदवार ललित यादव के बीच मुकाबला है।


  

Share on Google Plus

About Tejas India

0 comments:

Post a Comment