शादी नहीं हो रही है तो जरुर पढ़े ये आर्टिकल, फिर बताएं क्या, आप इसके लिए तैयार है

लड़की हो या फिर लड़का, समय पर शादी नहीं हो तो चिंता स्वभाविक है। समय पर शादी हो जाए, इसके लिए तरह-तरह के जतन भी किए जाते हैं। पंडितों को जन्म कुंडली दिखाई जाती है, व्रत-उपवास किए जाते है और भी कई तरह के उपाय मां-बाप अपनी संतान के लिए करते है। 

आज हम बता रहे है एक अजीबो-गरीब मान्यता के बारे में, जहां लड़के इसलिए पिटते है ताकि उनकी शादी जल्द तय हो जाए। यह अनूठा आयोजन गणगौर के मौके पर राजस्थान के कई शहरों में आयोजित होता है और कुंवारे युवक इस आयोजन का बेसब्री से इंतजार करते है। 

राजस्थान में गणगौर के मौके पर आयोजित होने वाले धींगा उत्सव की। धींगा उत्सव जोधपुर, बीकानेर, नागौर आदि में धूमधाम से मनाया जाता है। इसे बेंतमार  गणगौर भी कहा जाता है। 

धींगा उत्सव के दौरान कुंवारी लड़कियां बेंत लेकर सडक़ों पर निकालती है और सामने आए कुंवारे लडक़ों की जमकर पिटाई करती है। मान्यता है कि पिटाई का शिकार कुंवारे लडक़े की शादी जल्द ही पक्की हो जाती है। 


इस तरह शुुरू हुई बेंतमार गणगौर की परंपरा


जनश्रुति के अनुसार, धींगा गवर को ईसर की दूसरी पत्नी के रूप में मान्यता प्राप्त है। प्राचीन मान्यता के अनुसार, धींगा एक भीलणी थी और पति के निधन के बाद उनकी शादी ईसर से हो जाती है। ईश्वर की कृपा से धींगा भीलणी को ईसर जैसा सुयोग्य पति मिला। इससे विधवाओं को भी धींगा गवर के पूजन की छूट मिल गई थी।

धींगा गवर की परंपरा शुरू हो गई। इस दौरान यह बात फैल गई कि जो पुरूष धींगा गवर के दर्शन कर लेता था, उसकी मृत्यु हो जाती थी। इसलिए महिलाएं आधी रात के बाद धींगा गवर पूजती थी। इस दौरान कोई पुरुष सामने नहीं आए, इसलिए वे डंडा फटकारती हुई चलती थी। धीरे—धीरे यह मान्यता बन गई कि जिस लड़के बेंत या डंडे की मार पड़ती उसका जल्दी ही विवाह हो जाता। 

लड़कों की पिटाई के लिए रचा जाता है स्वांग



धींगा गवर उत्सव मनाने की मान्यता अब मनोरंजक परंपरा का रूप ले चुकी है। जोधपुर, नागौर में धींगा उत्सव बड़े स्तर पर आयोजित होता है। इस दौरान महिलाएं और लड़कियां तरह-तरह के वेश धारण करती है और डंडा लेकर सड़कों पर निकलती हैं। 

इस दौरान बड़ी संख्या में लड़के भी पहुंचते है और फिर शुरू होता है पिटाई का खेल। महिलाएं डंडे फटकारती और लड़के इधर—उधर भागते है। इसे धींगा मस्ती भी कहते है। महिलाएं राजा—रानी, चोर—पुलिस, राक्षस आदि का वेश धारण कर ​सड़कों पर निकलती हैं।



तेजस इंडिया पर Religious Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Culture news in Hindi तेजस इंडिया पर | फेसबुक पर जुडे और रहे अपडेट |

तेजस इंडिया के माध्यम से भारत की संस्कृ​ति से रूबरू कराने का प्रयास यहां किया जा रहा है। कंटेंट इंटरनेट तथा अन्य स्रोतों से जुटाए गए है। हम इनकी पूर्ण विश्वसनीयता का कोई दावा नहीं करते है। यदि किसी कंटेंट को लेकर कोई आपत्ति या सुझाव है तो tejasindiainfo@gmail.com पर मेल करें। 

Share on Google Plus

About Tejas India

0 comments:

Post a Comment