रात को सोने से पहले तेज पत्ते का यह उपाय कर देगा हैरान

रात को सोने से पहले तेज पत्ते का एक छोटा सा उपाय हैरान कर देगा। एक बार ये उपाय अपनाए, फिर दोहराए बिना नहीं रह सकेंगे। 


तेज पत्ते के इस तरह इस्तेमाल आज से नहीं प्राचीन काल से हो रहा है। हमने इसे भुला दिया, लेकिन हाल में एक वैज्ञानिक शोध के बाद तेज पत्ते का इस तरह इस्तेमाल बढ़ गया है। हम बात कर रहे ​है तेज पत्ता की अरोमा थेरेपी (Aromatherapy) की। 

Tips for Women: मांग में सिंदूर लगाने से पहले जान लें ये हकीकत और फिर करे ये Try

आमतौर पर सब्जियों का जायका बढ़ाने वाले में तेज पत्ता (Bay Leaf) का इस्तेमाल होता है। अब इसका अरोमा थेरेपी में भी इस्तेमाल बढ़ रहा है। तेज पत्ता की यह अरोमा थेरेपी आपको तरोताजा रखती है। तेज पत्ता के इस्तेमाल के बाद आप कमरे को महकाने के लिए महंगे इत्र और रूम फ्रेशनर को भूल जाएंगे।इसे होम मेड अरोमा थेरेपी भी कह सकते है। 

तेज पत्ते का ऐसे करें इस्तेमाल 

तेज पत्ता (Tej Patta) आपको रसोई में आसानी से मिल जाएगा। यह सब्जियों का जायका बढ़ाने के काम आता है। एक मसाला होने के साथ इसका औषधीय उपयोग भी काफी है। सर्दी-जुकाम और श्वास संबंधी बीमारियों में इसका इस्तेमाल फायदेमंद रहता है। 

तेज पत्ता को अरोमा के रूप में इस्तेमाल करने के लिए एक बार में बस एक तेज पत्ता चाहिए। कमरा बड़ा हो तो आप यह मात्रा बढ़ा सकते है। रात को सोने से कुछ देर पहले तेज पत्ता एक बर्तन में रखे और फिर इसे जला लें। 10 से 15 मिनट में कमरा इसकी धुआं से महक उठेगा। फिर देखिए, इसका चमत्कार। 

जानिए कैसे काम करती तेज पत्ता अरोमा थैरेपी

तेज पत्ते की धुआं से कमरा महक उठेगा। श्वांस के साथ ये धुआं भी हमारे शरीर में जाएगी और फिर उसके असर से आप स्ट्रेस फ्री महसूस करने लगेंगे। दरअसल, तेज पत्ता जलाने से जो सुगंध उठती है वह थकान को दूर कर दिमाग में शांति पहुंचाती है। इससे चिड़चिड़ाहट दूर होती है। आप खुद को टेंशन फ्री महसूस करने लगेंगे। इसके बाद आपको नींद भी अच्छी आएगी। 

Tips for Glowing Face: लगाए तरबूज से बने ये Face Pack, फिर देखें कमाल

यह भी माना जाता है कि तेज पत्‍ते के धुएं से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है। साथ ही हवा शुद्ध होती है। कमरे में मौजूद कीड़े-मकोड़े, मच्छर, कॉकरोच पर यह धुआं असर करती है। लगातार उपयोग करते रहने से आप इनकी समस्या से भी मुक्ति पा सकते है।  

मिर्गी के मरीज को भी तेज पत्ता की धुआं देने से फायदा होता है। कहा जाता है कि मिर्गी के मरीज को नियमित रूप से कुछ देर तेज पत्ता की अरोमा थेरेपी से वह ठीक हो जाता है। 


तेजस इंडिया पर Religious Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Culture news in Hindi तेजस इंडिया पर | फेसबुक पर जुडे और रहे अपडेट |


तेजस इंडिया के माध्यम से भारत की संस्कृ​ति से रूबरू कराने का प्रयास यहां किया जा रहा है। कंटेंट इंटरनेट तथा अन्य स्रोतों से जुटाए गए है। हम इनकी पूर्ण विश्वसनीयता का कोई दावा नहीं करते है। यदि किसी कंटेंट को लेकर कोई आपत्ति या सुझाव है तो tejasindiainfo@gmail.com पर मेल करें।  
Share on Google Plus

About Tejas India

0 comments:

Post a Comment