अक्षय तृतीया: धन लाभ के लिए करें ये उपाय, सालों बाद बना है संयोग

अक्षय तृतीया शुभ दिन होता है। जानें इस दिन का महत्व और कुछ ऐसे उपाय जो आपकों धन लाभ दिला सकते है-


अक्षय तृतीया 14 मई 2021 तृतीया तिथि आरंभ 14 मई 2021 दिन शुक्रवार प्रातः 05 बजकर 38 मिनट से होगा। तृतीया तिथि समाप्ति 15 मई 2021 दिन शनिवार सुबह 07 बजकर 59 मिनट पर होगी। 

रात को सोने से पहले तेज पत्ते का यह उपाय कर देगा हैरान


अक्षय तृतीया को आखा तीज भी कहते है। वैशाख मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया अक्षय तृतीया के रूप में मनाई जाती है। मुंडन, नामकरण, कुआं पूजन, शादी विवाह, व्यापार प्रारंभ आदि मांगलिक अक्षय तृतीया को किए जाते है। मान्यता है कि इस दिन काम की शुरूआत शुभ रहती है। इस दिन अबूझ मुहूर्त होता है। यानि शुभ कार्य के लिए कोई मुहुर्त देखने की जरुरत नहीं होती। यहीं वजह है कि अक्षय तृतीया को खूब शादियां और मांगलिक कार्य होते है। 

इस दिन किए दान का फल कभी नष्ट होता


अक्षय तृतीया को लेकर कई तरह की मान्यताएं है। अक्षय तृतीया के दिन दिए गए दान का फल कभी नष्ट नहीं होता। उसका फल इस जन्म के साथ साथ कई जन्मों तक मिलता रहता है। इस दिन लोगों को मीठा खिलाएं और शीतल जल पिलाएं। गर्मी से बचने के ल‍िए जरूरतमंदों को छाता, घट और पंखे के दान करना चाहिए। 

Tips for Glowing Face: लगाए तरबूज से बने ये Face Pack, फिर देखें कमाल


अक्षय तृतीया को विष्णु भगवान और लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ और श्री सूक्त का पाठ करने से धन की प्राप्ति होती है। अक्षय तृतीया की पूजा से घर में सुख समृद्धि आती है। इस दिन पीले वस्त्र धारण करने चाहिए। 

खरीददारी के लिए शुभ

भारत में धनतेरत, छोटी दिवाली, दिवाली समेत कुछ पर्व ऐसे हैं जिस दिन खरीददारी को शुभ माना जाता है। इन्हीं में से अक्षय तृतीया भी है। अक्षय तृतीया को स्वर्ण, चांदी खरीदना शुभ है। मान्यता है कि इस दिन जुटाई गई सम्पत्ति अक्षय रहती है। यानि वह कभी समाप्त नहीं होती। 

तेजस इंडिया पर Religious Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Culture news in Hindi तेजस इंडिया पर | फेसबुक पर जुडे और रहे अपडेट |


तेजस इंडिया के माध्यम से भारत की संस्कृ​ति से रूबरू कराने का प्रयास यहां किया जा रहा है। कंटेंट इंटरनेट तथा अन्य स्रोतों से जुटाए गए है। हम इनकी पूर्ण विश्वसनीयता का कोई दावा नहीं करते है। यदि किसी कंटेंट को लेकर कोई आपत्ति या सुझाव है तो tejasindiainfo@gmail.com पर मेल करें।  
Share on Google Plus

About Tejas India

0 comments:

Post a Comment