सैन जयंती: भव्य कलश यात्रा और महाआरती में उमड़ी भक्ति की आस्था

सैन महाराज की 718वीं जयंती शुक्रवार को धूमधाम से मनाई गई। इस मौके पर शहर में कई कार्यक्रम आयोजित हुए। 


श्री सैन जयंती महोत्सव समिति की ओर से भव्य कलश यात्रा का आयोजन हुआ। कलश यात्रा सुबह झोटवाड़ा रोड़ स्थित नारायणी माता की बगीची से रवाना हुई। केशकला बोर्ड के अध्यक्ष मोहन लाल मोरवाल ने ध्वज पूजन एवं आरती करके कलश यात्रा को रवाना किया। 

कलश यात्रा चांदपोल बाजार होते हुए उनियारों का रास्ता स्थित सैन जी महाराज के मंदिर पहुंची। कलश यात्रा में 501 महिलाएं शामिल हुई। कलश यात्रा का सैन समाज के लोगों ने जगह-जगह स्वागत किया। 

सैन जी महाराज के मंदिर में कलश यात्रा पहुंचने के बाद अतिथि सम्मान समारोह आयोजित हुआ। इस अवसर पर विधायक मोहन लाल गुप्ता, सुरेंद्र पारीक, पार्षद विजय सोनी, पूर्व पार्षद महेंद्र ढलेत का सम्मान किया गया। इसके बाद गोपाल सैन एंड पार्टी की ओर से भजन प्रस्तुत किए गए। बाद में यहां भोजन प्रसादी का आयोजन हुआ, जिसमें समाज के लोगों ने भोजन प्रसादी ग्रहण की। इस अवसर पर समिति के पदाधिकारी रूपनारायण लूणीवाल, रामजी पड़ासोली, ओमप्रकाश वर्मा, रूपकिशोर राठौड़, घनश्याम लाडूजी, राधेश्याम बांका समेत कई संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद थे।   


समिति के महामंत्री घनश्याम खेड़ीवाले के अनुसार, शाम को दिल्ली बाइपास स्थित शिव-हनुमान मंदिर में महाआरती का आयोजन किया गया। इस आयोजन में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। 

गौरतलब है कि वैष्णव धर्म के प्रवर्तक श्रीरामानंद महाराज ने इन्हे सेवा धर्म ज्ञान का उपदेश दिया और अपने 12 प्रमुख शिष्यों में स्थान दिया। सैनजी महाराज का जन्म मध्यप्रदेश के बाधवगढ़ में संवत् 1357 को वैशाख कृष्ण पक्ष की द्वादशी के दिन हुआ था। 


तेजस इंडिया पर Religious Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Culture news in Hindi तेजस इंडिया पर | फेसबुक पर जुडे और रहे अपडेट |


तेजस इंडिया के माध्यम से भारत की संस्कृ​ति से रूबरू कराने का प्रयास यहां किया जा रहा है। कंटेंट इंटरनेट तथा अन्य स्रोतों से जुटाए गए है। हम इनकी पूर्ण विश्वसनीयता का कोई दावा नहीं करते है। यदि किसी कंटेंट को लेकर कोई आपत्ति या सुझाव है तो tejasindiainfo@gmail.com पर मेल करें।  
Share on Google Plus

About Tejas India

0 comments:

Post a Comment