जीण माता और खाटू श्याम जी के पास नया डेस्टीनेशन महालक्ष्मी मंदिर

खाटू श्यामजी, जीण माता, रींगस का भैंरू सीकर जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हैं। महालक्ष्मी मनोकामनापूर्ण मंदिर सीकर में नया धार्मिक स्थल है। 


महालक्ष्मी मनोकामनापूर्ण मंदिर सीकर में खाटू श्यामजी से जीण माता जाने वाले रास्ते पर डूकिया में अलूदा—पलसाना रोड पर स्थित है। मंदिर जीण माता धाम से करीब 10 किमी और खाटू श्याम जी से करीब 15 किमी की दूरी पर है। मंदिर निर्माण के लिये 2018 में मकर संक्रांति के दिन नींव लगी थी। नवरात्र में यहां महालक्ष्मी की भव्य मूर्ति की स्थापना हुई। एक साल में यहां काफी निर्माण हो चुका है। खाटू श्यामजी तथा जीणा माता दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिये एक नये धार्मिक स्थल के रूप में विकसित हो रहा है। 


मंदिर की स्थापना के बारे में कहा जा रहा है कि यहां एक व्यक्ति अपने मकान के लिये निर्माण करवा रहा था। नींव खुदाई के दौरान उसे बिंदी, चूड़ा, सुहाग का सामान आदि मिला। इसके बाद यहां निजी आवास की बजाय उन्होंने महालक्ष्मी का मंदिर का निर्माण कराने का तय किया। मंदिर के पुजारी के अनुसार, यहां 2018 में नवरात्र के दौरान मूर्ति स्थापना हुई। इस मंदिर के ​प्रति लगातार धार्मिक आस्था बढ़ती जा रही है। हर दिन यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिये पहुंचते है। यहां मन्नत का धागा बांधा जाता है। मंदिर में दिवाली के दिन अपने आप पैरों के निशान बनने के भी दावे यहां किये जा रहे हैं। मंदिर में एक बिल्ली आरती के बाद आती है और वह प्रसाद खाकर चली जाती है।   

मान्यता है कि सच्चे मन से मांगी गई मुराद माता लक्ष्मी पूरी करती है। यहां मन्नत का धागा बांधा जाता है। मंदिर का इंटीयर काफी खूबसूरत है। यहां अभी विकास कार्य चल रहा है। मंदिर की देखरेख श्री लक्ष्मीनारायण चैरिटेबल ट्रस्ट के पास है। मंदिर के आसपास फिलहाल रूकने की जगह नहीं है लेकिन, आने वाले समय में यह सुविधायें यहां मिलने लगेगी।  
Share on Google Plus

About Tejas India

5 comments:

  1. Jo bhi aaya Mata Laxmi ke dware Mann chaha fal paya usne har bar.**Jai Mata Laxmi Ki

    ReplyDelete
  2. jai maa....adhbhut maa sbki murade puri krti hai

    ReplyDelete