Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान में 'अंडर—50' का करंट कई दिग्गजों के लिए बना खतरे की घंटी

योगेश सैन
जयपुर। राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटों पर हो रहे चुनाव में 'अंडर—50' का करंट भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के कई दिग्गजों को झटका दे सकता है। 


इस मुकाबले में सबसे अहम बात यह है कि लगभग 50 फीसदी सीटों पर 50 साल से कम आयु के उम्मीदवार अपने से अधिक उम्र के दिग्गजों को कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे हैं। कांग्रेस ने 50 साल से कम उम्र के आठ उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है जबकि भाजपा ने 50 साल से कम उम्र के चार उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। इनमें चित्तौड़गढ़ से भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी (48) भी शामिल है। जोशी के साथ ही गंगानगर—हनुमानगढ़ से भाजपा प्रत्याशी प्रियंका की उम्र 33, धौलपुर—करौली से उम्मीदवार इंदु देवी की उम्र 36 और चुरू से देवेंद्र झांझड़ियां की उम्र 43 साल है। इंदु देवी का मुकाबला भजनलाल जाटव (55) से, प्रियंका का मुकाबला कुलदीप इंदौरा (55) से है। वहीं सीपी जोशी के सामने 72 साल के उदयलाल आंजना है। 

कांग्रेस ने भरतपुर में 27 साल की संजना जाटव की टक्कर 59 साल के पूर्व सांसद रामस्वरूप कोली से, अलवर में ललित यादव (35) का मु​काबला केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव (54), जयपुर ग्रामीण में अनिल चौपड़ा (35) का मुकाबला पूर्व विधायक राव राजेंद्र सिंह (66), चुरू में राहुल कस्वां (47) का मुकाबला झांझड़िया से, पाली में संगीता बेनीवाल (44) का मुकाबला भाजपा के पीपी चौधरी (70) से, बाड़मेर में उम्मेदाराम (47) का मुकाबला कैलाश चौधरी (50) से है। वहीं जालौर में वैभव गहलोत (43) की टक्कर लुंबाराम चौधरी (59) से है। 

युवा उम्मीदवारों से त्रिकोणात्मक मुकाबले में फंसी दो सीट

प्रदेश की दो लोकसभा सीट डूंगरपुर—बांसवाड़ा और बाड़मेर में त्रिकोणात्मक मुकाबला होगा। बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर भारतीय आदिवासी पार्टी (बाप) से गठबंधन का ऐलान कर चुकी कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। यहां से कांग्रेस प्रत्याशी अरविंद डामोर (34) ने नाम वापस नहीं लिया। कांग्रेस ने उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया है। निष्कासन के बावजूद डामोर कांग्रेस के ही उम्मीदवार रहेंगे, क्योंकि निष्कासन से पहले ही पार्टी डामोर को चुनाव चिह्न दे चुकी थी। ऐसे में यहां त्रिकोणीय मुकाबला है। यहां बाप पार्टी से प्रत्याशी राजुकमार रोत (32) है। इनका मुकाबला भाजपा के महेंद्रजीत सिंह मालवीय (62) से हो रहा है। इसी तरह बाड़मेर में 26 साल के रविंद्र भाटी मैदान में है। 

266 उम्मीदवार मैदान में   

प्रदेश की सभी 25 सीटों पर कुल 266 उम्मीदवार मैदान में हैं। जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों की कुल संख्या 249 थी। निर्वाचन आयोग से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पहले चरण के मतदान 19 अप्रैल में 12 सीटों पर कुल 114 उम्मीदवार मैदान में होंगे। दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल में मतदाता 13 सीटों पर कुल 152 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। चित्तौड़गढ़ सीट पर सबसे ज्यादा 18 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां दूसरे चरण में मतदान होगा। यहां हर मतदान बूथ पर दो-दो ईवीएम लगाई जाएंगी। करौली-धौलपुर में सबसे कम प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। यहां पहले चरण में वोटिंग होगी।

Share on Google Plus

About Tejas India

0 comments:

Post a Comment