जरुरी है जन आधार कार्ड, जानें घर बैठे कैसे करें रजिस्ट्रेशन


जन आधार 'एक नंबर, एक कार्ड, एक पहचान' योजना है। राजस्थान में विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ इस कार्ड के आधार पर मिलेगा। अगर, अभी तक आपने जन आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो तुरंत रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन का तरीका बहुत ही आसान है। इंटरनेट सुविधा होने पर आप इसे अपने मोबाइल या घर पर कम्युटर की मदद से कर सकते है। आप ई-मित्र पर जाकर भी जन आधार रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। यह नि:शुल्क है। 

राजस्थान में सरकार ने राजस्थान जन आधार कार्ड लांच किया है। इस कार्ड से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया जा सकेगा। आज हम इस लेख में राजस्थान जन आधार कार्ड क्या है?, इसके फायदे, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, आवेदन स्थिति आदि की जानकारी देंगे। इस पोस्ट में जानकारी 10 मई 2021 तक अपडेट है। अधिक व ताजा जानकारी के लिए राजस्थान सरकार की वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। 


जन आधार कार्ड क्या है? (Rajasthan Jan Aadhaar Card)

जन आधार कार्ड राजस्थान में लागू है। यह एक सरकारी दस्तावेज है। इसका मुख्य उद्देश्य राज्य के निवासियों एवं परिवारों की जन-सांख्यिकीय एवं सामाजिक-आर्थिक सूचनाओं का डेटाबेस तैयार करना है। जन आधार कार्ड परिवार एवं उसके सदस्यों की पहचान तथा पता दस्तावेज के रूप में मान्य है। राजस्थान में परिवार 10 अंकों की एक परिवार पहचान संख्या एवं सदस्यों को 11 अंकीय व्यक्तिगत पहचान संख्या सहित बहुउद्देशीय जन-आधार कार्ड नि:शुल्क प्राप्त कर सकता है। वर्तमान विभिन्न प्रकार की जन-कल्याण की योजनाओं के लाभ और सेवाएं इस कार्ड से मिल रहा है। 

राजस्थान में पूर्ववर्ती सरकार ने विभिन्न तरह की 56 योजनाओं के लिए भामाशाह योजना शुरू कर पात्र परिवारों को कार्ड जारी किए थे। भामााशह योजना को दायरा बढ़ा कर जन आधार नाम दिया है। सरकारी आदेश के अनुसार, भविष्य में सभी लाभकारी योजनाओं के लिए Rajasthan Jan Aadhar Card आवश्यक होगा। 

जिनका जन आधार कार्ड नहीं है, वह क्या करें

राजस्थान सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में आवेदन करने के लिए जन आधार संख्या को जरुरी किया गया है। अभी बहुत से नागरिक ऐसे हैं जिनके पास यह संख्या नहीं है। उन्होंने इस कार्ड के लिए आवेदन भी नहीं किया। ऐसे में सरकार ने स्पष्ट किया है कि जब तक लाभार्थी की जन आधार कार्ड संख्या जारी नहीं हो जाती तब तक वह इस कार्ड के लिए आवेदन के समय प्राप्त नामांकन रसीद का उपयोग कर सकता है। यानि जन आधार कार्ड ना होने की स्थिति में भी प्रदेश वासी अपनी नामांकन रसीद संख्या का उपयोग करके विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

जन आधार कार्ड कौन बनवा सकता है

आवेदक राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए। जन आधार कार्ड परिवार द्वारा निर्धारित 18 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिला को परिवार की मुखिया बनाया जाता है। यदि परिवार में 18 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिला नही हैं तो 21 वर्ष या उससे अधिक आयु का पुरूष मुखिया हो सकता है। यह कार्ड राजस्थान का निवासी कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है।

स्वयं भी कर सकते है चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा के लिए रजिस्ट्रेशन

जन आधार के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें


राजस्थान सरकार ने राजस्थान जन आधार पोर्टल का लांच किया है। जो राजस्थान जन आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह इस पोर्टल पर आवश्यक प्रक्रिया को फॉलो कर के आवेदन कर सकते हैं। 

सबसे पहले आवेदक को जनाधार कार्ड योजना की ऑफिसियल वेबसाइट  https://janapp.rajasthan.gov.in/janaadhaar/citizenDashboard   पर जाना होगा। वहां होम पेज खुलेगा। होम पेज पर आपको Jan Adhaar Enrollment का ऑप्शन दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक करे। अब आगे का पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको Citizen Registration का ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करे। 


इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Application Form खुल जायेगा। इसमें पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,आधार नंबर, मोबाइल नंबर, लिंग और जन्मतिथि भर कर सबमिट का बटन क्लिक करें। इसके साथ ही आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। अभी यह प्रक्रिया अधूरी है। इसके बाद आपको स्वयं का फोटो, सदस्यों का फोटो, सभी के आधार नंबर, जन्म तारीख आदि जानकारी संबंधी अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। इसके बाद आपका आवेदन वैरिफिकेशन के सबमिट होगा। 


आप रजिस्ट्रेशन नंबर Jan Aadhaar Enrollment के आधार पर समयसमय स्टेटस भी चैक कर सकते है। कार्ड बनने पर उसे डाउनलोड भी कर सकते है। 


जन-आधार पहचान संख्या मोबाइल पर प्राप्त करने का तरीका

एस.एम.एस. द्वारा


निवासी अपनी जन-आधार पहचान संख्या अपने मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। निवासी जन-आधार पहचान संख्या को प्राप्त करने हेतु अपनी जन-आधार नामांकन संख्या अथवा आधार संख्या अथवा रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर का उपयोग कर सकता है‚ इसके लिए नागरिक को अपने मोबाइल नम्बर से निम्नलिखित में से किसी एक प्रारूप में 7065051222 पर एस.एम.एस. करना होगा।


• JAN<space>JID<space><15 अंकीय जन आधार नामांकन संख्या>


• JAN<space>JID<space><12 अंकीय आधार संख्या > 


• JAN<space>JID<space><10 अंकीय मोबाइल नंबर>



मोबाइल एप द्वारा


निवासी अपनी जन-आधार संख्या और ई-कार्ड मोबाइल एप के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। यह मोबाइल एप प्ले स्टोर पर “Jan Aadhaar”  नाम से उपलब्ध है।


लिंक - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.risl.janaadhaarapp


तेजस इंडिया पर Religious Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Culture news in Hindi तेजस इंडिया पर | फेसबुक पर जुडे और रहे अपडेट |


तेजस इंडिया के माध्यम से भारत की संस्कृ​ति से रूबरू कराने का प्रयास यहां किया जा रहा है। कंटेंट इंटरनेट तथा अन्य स्रोतों से जुटाए गए है। हम इनकी पूर्ण विश्वसनीयता का कोई दावा नहीं करते है। यदि किसी कंटेंट को लेकर कोई आपत्ति या सुझाव है तो tejasindiainfo@gmail.com पर मेल करें।  

Share on Google Plus

About Tejas India

0 comments:

Post a Comment